बुद्धिमान टैटू त्वचा एक स्वास्थ्य ट्रैकर बना सकते हैं

बुद्धिमान टैटू त्वचा को एक स्वास्थ्य ट्रैकर बना सकता है

स्मार्ट घड़ियों जैसे स्वास्थ्य ट्रैकिंग उपकरणों में एक आम समस्या है: वे वास्तव में आपसे जुड़े नहीं हैं, आप केवल एक छोटी बैटरी और वायरलेस कनेक्शन पर भरोसा कर सकते हैं, यहां तक कि एक स्वयं संचालित पैच की सीमाएं भी हैं। यह वह जगह है जहां हार्वर्ड और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का मानना है कि वे मदद कर सकते हैं: उन्होंने एक बुद्धिमान टैटू विकसित किया है जो बिजली या वायरलेस कनेक्शन के बिना उपयोगकर्ता की त्वचा पर प्रभावी रूप से एक स्वास्थ्य सेंसर लगा सकता है।

1.jpeg

टैटू पर स्याही रक्त की स्थिति को प्रतिबिंबित करने के लिए उपयोगकर्ता के ऊतक तरल पदार्थ की रासायनिक संरचना पर प्रतिक्रिया करेगी। जब एथलीट निर्जलीकरण करते हैं, तो हरी स्याही मजबूत हो जाती है, और जब अन्य हरी स्याही भूरा हो जाती है, मधुमेह का रक्त शर्करा का स्तर बढ़ रहा है।


हमने पहले देखा है कि अन्य टैटू के विपरीत, यह बुद्धिमान टैटू हमेशा दिखाई नहीं देता है, और वैज्ञानिकों को यह दिखाने की उम्मीद है कि जब आपको टैटू देखने की ज़रूरत होती है, और दूसरी बार, वे अदृश्य होते हैं जब तक कि किसी प्रकार का प्रकाश प्रभावित न हो, तो आप अपने दोस्तों को समझाने की जरूरत नहीं है। कुछ स्याही का अर्थ। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी बाहों पर प्रतीकों का क्या अर्थ है, तो स्मार्ट फ़ोन ऐप्स उनका विश्लेषण कर सकते हैं और आपको बता सकते हैं कि टैटू क्या दर्शाता है।


यह स्मार्ट टैटू परियोजना न केवल कलाकारों और वैज्ञानिकों की क्षमता को प्रेरित कर सकती है, बल्कि कुछ अन्य समस्याओं को भी हल कर सकती है। यदि आप अपने स्वास्थ्य को मापने के लिए अपनी बाहों या कलाई में उपकरण बांधने से थक गए हैं, तो यह टैटू शायद आपको बेहतर महसूस करेगा। इसके अलावा, एक टैटू वर्तमान रक्त की स्थिति को स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित कर सकता है, इसलिए हमें अब अन्य फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस पहनने की आवश्यकता नहीं है।